Is She new tennis sensation of India ?

Is She new tennis sensation of India ?

शर्मादा बालू टेनिस कोर्ट में वापस- कौन है शर्मादा?

भारत में महिला टेनिस में जो नाम लगातार सुने जा रहे हैं उनमें शर्मादा बालू का नाम तो नहीं था। अचानक ही सुर्खियों में इस नाम का जिक्र होने लगा है और सबसे नई खबर ये है कि बेंगलुरू की इस लड़की ने अपना 17वां आईटीएफ डबल्स टाइटल जीत लिया है। पिछले एक साल से लगातार उसकी कामयाबी का ग्राफ ऊपर जा रहा है। कौन है ये शर्मादा?
शर्मादा इस समय लगभग 28 साल की हैं (जन्म : 9 अगस्त 1993) और मौजूदा सिंगल्स रैंक 582 तथा डबल्स रैंक 1130 है (कभी ये 335 भी थी)। हर वक़्त चेहरे पर आकर्षक मुस्कान, खुश  मिजाज और सबसे बड़ी तारीफ़ ये कि जबकि सभी ने उन्हें ‘राइट ऑफ’ कर दिया था- वे पेशेवर टेनिस सर्किट में वापस लौटीं। शुरुआत सनसनीखेज थी। उनकी टाइम लाइन : *   महेश भूपति ने उस उम्र में अपने विजन प्रोग्राम में तैयार होने के लिए शामिल कर लिया था जब बच्चों को टेनिस के बारे में मालूम भी नहीं होता। *   9 साल की उम्र : इंडोनेशिया में एक टूर्नामेंट में हिस्सा लिया। *   एक समय अंडर-16 में भारत में नंबर 1 खिलाड़ी।  
*   उसके बाद अंडर -18 में भारत में नंबर 1 खिलाड़ी।
*   2012 में लंदन ओलंपिक के लिए सानिया मिर्जा के साथ संभावित पार्टनर की लिस्ट में एक नाम शर्मादा का भी था।  *   भारत के अलावा जर्मनी, स्पेन और थाईलैंड में टेनिस एकेडमी में भी ट्रेनिंग ली।*   रोहन बोपन्ना स्पोर्ट्स स्कूल ने एक नया रास्ता दिखाया- अपनी पेशेवर टेनिस ट्रेनिंग के दौरान, अपने से जूनियर खिलाड़ियों की कोच बन गईं।  
टेनिस खेलने के लिए अकेले यात्रा करते समय लोगों को पढ़ना और दुनिया को समझना सीख लिया। फाइनेंस की दिक्कत को शुरू से झेला- हालांकि कर्नाटक सरकार ने उन्हें, एकलव्य अवार्ड दिया 2014-2015 में पर टेनिस खेलने के खर्चे में, पता नहीं क्यों, राज्य टेनिस एसोसिएशन वाले मदद देने से कतराते रहे। इस मदद के बिना भी,  शर्मादा ने पेशेवर टेनिस खेलना जारी रखा और खर्चा उठाया माता-पिता ने। इस साल नाम चमकने का सिसिला देखिए :  *  हैदराबाद में अपना पहला आईटीएफ डबल्स टाइटल जीता। *  आईटीएफ डबल्स टूर्नामेंट के फाइनल में खेली। *  इस साल जनवरी में सिकंदराबाद में एआईटीए महिला टूर्नामेंट जीता- सिंगल्स और डबल्स दोनों जीते। *  जुहू एआईटीए महिला टूर्नामेंट में डबल्स और मिक्स्ड डबल्स टाइटल जीते और सिंगल्स के फाइनल में हार गईं। *  शर्मादा ने फेनेस्टा ओपन नेशनल टेनिस चैंपियनशिप में अपनी शानदार फार्म जारी रखी। सिंगल्स सेमीफाइनल में नंबर 2 सीड वैदेही चौधरी को 6-4, 6-3 से हराया पर फाइनल में टॉप सीड जील देसाई  से हार गई।  
शर्मादा बालू नए जोश के साथ कोर्ट पर वापस है।


– चरनपाल सिंह सोबती

SPORTSNASHA

www.sportsnasha.com is a venture of SRC SPORTSNASHA ADVISORS PVT LTD. It is a website dedicated to all sports at all levels. The mission of website is to promote grass root sports.

Show Buttons
Hide Buttons