Now this city prepares for winter Olympics….

 अगले ओलंपिक की तैयारी भी इसी साल शुरू हो गई है।


2021 में ओलंपिक का जिक्र हो तो टोक्यो ओलंपिक ही जहन में आते हैं पर सच ये है कि अगले ओलंपिक की तैयारी भी इसी साल शुरू हो गई है। पिछले कुछ दिन इस नज़रिए से बड़े ख़ास रहे :
18 अक्टूबर : प्राचीन ओलंपिया में ओलंपिक लाइट प्रज्वलित।

19 अक्टूबर : ऐतिहासिक पैनाथेनिक स्टेडियम में विशेष समारोह हुआ। छोटा सा समारोह, जिसमें कोरोनोवायरस प्रतिबंधों के कारण दर्शक नहीं थे, एक बार फिर उस पैनाथेनिक स्टेडियम को चर्चा में ले आया जो दुनिया का एकमात्र ऐसा स्टेडियम है जो पूरी तरह से संगमरमर से बना है।1896 में पहले आधुनिक ओलंपिक के उद्घाटन और समापन समारोह यहीं हुए थे और 9 में से 4 खेलों के मुकाबले भी यहीं हुए थे।    ओलंपिक फ्लेम को ओलंपिक सिल्वर जीतने वाली एवी मोरिटिडौ (ग्रीस की महिला वाटर पोलो टीम में जिसने एथेंस 2004 में सिल्वर जीता था) स्टेडियम में लाईं। उन्होंने इसे ली नीना (फ्रीस्टाइल स्कीइंग में दो बार ओलंपिक सिल्वर विजेता) को दिया। इसे फिर ग्रीक स्कीयर और बायैथलीट पारस्केवी लाडोपोलू ने लिया और स्टेडियम के बीच में सोने की कड़ाही (ceremonial cauldron) में जलाया। परंपरा टूटी और ग्रीक में कोई फ्लेम रिले नहीं था।इसके बाद, ओलंपिक विंटर खेलों बीजिंग 2022 के लिए आधिकारिक फ्लेम ग्रीक अभिनेत्री ज़ांथी जॉर्जियो ने प्रज्वलित की। 

एथेंस में ऐतिहासिक समारोह में ओलंपिक फ्लेम, बीजिंग 2022 विंटर ओलंपिक के आयोजकों के हवाले की गई। हैंडओवर समारोह के बाद, फ्लेम को एक विशेष सुरक्षित लालटेन में ट्रांसफर कर दिया गया बीजिंग की फ्लाइट के लिए। 

20 अक्टूबर : ओलंपिक फ्लेम बीजिंग पहुँच गई।
ये विंटर ओलंपिक 4 फरवरी 2022 से होने हैं। इस तरह बीजिंग, 2008 के ओलंपिक खेलों की मेजबानी के 13 साल बाद फिर से ओलंपिक का आयोजन कर रहा है। चीन के प्रतिनिधि ने कहा- ‘चीन ने एक असाधारण समर ओलंपिक का आयोजन किया था। पिछले 13 सालों में, ओलंपिक भावना, ओलंपिक संस्कृति और ओलंपिक ज्ञान को बढ़ावा देने के लिए चीन के प्रयास जारी रहे।ओलंपिक भावना के प्रतीक के तौर पर ओलंपिक फ्लेम ग्रेट वॉल और चीन के अन्य हिस्सों में ले जाई जाएगी-  2022 ओलंपिक विंटर खेलों के लिए बीजिंग में मिलने सन्देश के तौर पर।’

बीजिंग 2022 विंटर खेलों में लगभग 85 नेशनल ओलंपिक कमेटी का प्रतिनिधित्व करने वाले लगभग 2,900 एथलीट 4-20 फरवरी, 2022 तक हिस्सा लेंगे। एक नया रिकॉर्ड ये बनेगा कि बीजिंग ऐसा पहला शहर है जो समर और विंटर दोनों  खेलों का मेजबान बनेगा| 
बीजिंग के ओलंपिक टॉवर में फ्लेम के लिए एक स्वागत समारोह आयोजित और वहीं इसे जनता के लिए प्रदर्शित कर दिया और फिर प्रदर्शनी टूर पर ले जाएंगे। ये टावर उस बर्ड्स नेस्ट स्टेडियम के बिलकुल करीब है जहां, 2008 के खेलों का उद्घाटन समारोह हुआ था। खेलों के करीब, एक पारंपरिक ओलंपिक फ्लेम रिले आयोजित करेंगे।
सभी जानते हैं कि ओलंपिक के लिए ये मुश्किल दौर है पर उम्मीद की जा रही है कि विंटर ओलंपिक बीजिंग 2022 दुनिया को शांति, दोस्ती और एकजुटता की भावना से एक साथ लाने का महत्वपूर्ण काम करेंगे। यह इस साल की शुरुआत के टोक्यो खेलों के बाद कोरोनोवायरस महामारी की छाया में आयोजित होने वाले दूसरे ओलंपिक होंगे और बीजिंग में भी एथलीट कई कोविड-19 प्रतिबंध का सामना करेंगे। बायो बबल में रहना होगा। 
विंटर ओलंपिक के टिकट सिर्फ चीन में रहने वाले लोगों को बेचे जाएंगे। 2019 के आखिर से,वायरस के बाद से, चीन ने अपने बॉर्डर सील कर दिए हैं 
लेकिन लगभग 2,000 विदेशी एथलीट, कोच और टीम अधिकारी इन दिनों राजधानी में कई टेस्ट प्रोग्राम में हिस्सा ले रहे हैं – खेलों की रिहर्सल के तौर पर। 

– चरनपाल सिंह सोबती 

SPORTSNASHA

www.sportsnasha.com is a venture of SRC SPORTSNASHA ADVISORS PVT LTD. It is a website dedicated to all sports at all levels. The mission of website is to promote grass root sports.

Show Buttons
Hide Buttons