These Australian cricketing venues to get new recognition

क्रिकेट के लिए मशहूर ब्रिस्बेन और क्वींसलैंड को 2032 में नई पहचान मिलेगी- कौन सी?

टोकियो ओलंपिक की गहमा- गहमी और चर्चा में एक बहुत बड़ी खबर पर किसी ने ध्यान नहीं दिया। ऑस्ट्रेलिया का ओलंपिक खेलों के साथ नाता इस फैक्ट से ही स्पष्ट हो जाएगा कि वे उन सिर्फ दो देशों में से एक हैं जिन्होंने हर आधुनिक ओलंपिक खेलों में एथलीट भेजे हैं।अब ऑस्ट्रेलिया  को एक बार फिर दुनिया के सबसे बड़े खेल आयोजन की मेजबानी करने का मौका मिला है- तीसरी बार। सिडनी 2000 और मेलबर्न 1956 की तरह 2032 में ओलंपिक ब्रिस्बेन में होंगे- ये क्वींसलैंड स्टेट की राजधानी है।

37 विश्व स्तरीय वेन्यू की लिस्ट अभी से तैयार है। पूरा क्वींसलैंड मशहूर सी बीच, खुली हवा वाले ग्रामीण इलाकों और संस्कृति एवं मनोरंजन से भरपूर रोमांचक शहरों वाला स्टेट है। ब्रिस्बेन 2032 ओलंपिक और पैरालंपिक खेलों के आयोजन में अभी लगभग एक दशक से ज्यादा साल बचे हैं और इन सब सालों में ऑस्ट्रेलिया में कई ख़ास इंटरनेशनल खेल आयोजन हो रहे हैं। जो तय हो चुके हैं :
*   बास्केटबॉल में FIBA महिला वर्ल्ड कप (2022)
*   साइकिलिंग में यूसीआई रोड वर्ल्ड चैंपियनशिप (2022)
*   2023 में फुटबॉल में फीफा महिला वर्ल्ड कप
 दक्षिण-पूर्व क्वींसलैंड ऑस्ट्रेलिया का सबसे तेजी से विकसित होने वाला क्षेत्र है- खेल के लिए जुनून, दोस्ताना व्यवहार, सांस्कृतिक विविधता, बेमिसाल खेल सुविधाएं, ट्रांसपोर्ट और पर्यटन यहां की पहचान हैं।

भारत में आम तौर पर जब भी ब्रिस्बेन का जिक्र आता है तो सबसे पहले क्रिकेट को याद किया जाता है और ख़ास तौर पर मशहूर गाबा स्टेडियम को। ये ओलंपिक भी पहले दिन से क्रिकेट से जुड़े होंगे- मेजबानी के दावे में ही बता दिया गया था कि अगर 2032 ओलंपिक ब्रिस्बेन को मिले तो ओपनिंग और क्लोजिंग सेरेमनी की मेजबानी यही गाबा स्टेडियम करेगा और उससे पहले गाबा को $1 बिलियन (USD777 मिलियन) के खर्च पर नया निखार दिया जाएगा। इस पुनर्निर्माण/ नवीनीकरण से गाबा में दर्शकों की सीट 42,000 से बढ़ाकर 50,000 हो जाएँगी।
गाबा 1895 से क्वींसलैंड में खेलों का घर रहा है और 2032 ओलंपिक खेल इसकी सबसे बड़ी मशहूरी और पहचान साबित होंगे। ब्रिस्बेन के इनर-सिटी /उपनगर वूलूंगब्बा में इस नए स्टेडियम को एक पैदल रास्ते से, बन रहे एक नए रेलवे स्टेशन से जोड़ा जाएगा।

जी हाँ, ये वही गाबा है जहां इस साल की शुरुआत में भारत ने ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध बेमिसाल जीत हासिल की थी। यहीं इस साल दिसंबर में एशेज के पहले टेस्ट का आयोजन होने की संभावना है।

ब्रिस्बेन 2032 को ये मेजबानी लेने के लिए सबसे कड़ी चुनौती मिली साउथ कोरिया के सियोल शहर से- वे नार्थ कोरिया की राजधानी प्योंगयांग के साथ मिलकर 2032 खेलों की मेजबानी करना चाहते थे।

ओलंपिक के लिए प्रस्तावित तारीखें :
ओलंपिक खेल – 23 जुलाई से 8 अगस्त 2032
पैरालंपिक खेल – 24 अगस्त से 5 सितंबर 2032

– चरनपाल सिंह सोबती  

SPORTSNASHA

www.sportsnasha.com is a venture of SRC SPORTSNASHA ADVISORS PVT LTD. It is a website dedicated to all sports at all levels. The mission of website is to promote grass root sports.

Show Buttons
Hide Buttons