Paralympics after Olympics !

Paralympics after Olympics !
Everything you wanted to know about it …
टोकियो में अब दूसरे खेल मेले यानि कि पैरालंपिक का काउंटडाउन शुरू
 
टोकियो में ओलंपिक अब अपने रोमांच की तरफ बढ़ रहे हैं तो 24 अगस्त से शुरू होने वाले पैरालंपिक खेलों के लिए काउंटडाउन शुरू हो गया है। समर ओलंपिक के आयोजकों में से, इन खेलों की मेजबानी दूसरी बार करने वाला टोकियो पहला शहर है। विकलांग एथलीटों के लिए ये सबसे बड़ा खेल मेला है और ये दिखाने का मौका कि वे किसी से कम नहीं। इन खेलों से जुड़ी कुछ जरूरी जानकारी :
 
* अगर ओलंपिक पिछले साल ही हो जाते तो इनका आयोजन 25 अगस्त से 6 सितंबर के बीच होना था। अब आयोजन 5 सितंबर तक है।  
* दूसरी बार टोकियो पैरालंपिक की मेजबानी कर रहा है – इससे पहले 1964 में समर ओलंपिक के साथ मेजबानी की थी।

* इस बार नए खेलों में बैडमिंटन और ताइक्वांडो को प्रोग्राम में शामिल किया है – नौकायन और 7-ए-साइड फ़ुटबॉल की जगह, जो इंटरनेशनल स्तर पर अब ज्यादा नहीं खेले जा रहे।
* आयोजन 21 वेन्यू पर – 22 खेलों में 539 इवेंट।

* साइकिलिंग इवेंट्स को रोड और ट्रैक डिसिप्लिन में बाँट दिया है। गोलबॉल, सिटिंग वॉलीबॉल और व्हीलचेयर बास्केटबॉल अभी भी पुरुष और महिलाओं की अलग अलग हैं पर व्हीलचेयर रग्बी इस बार मिक्स्ड इवेंट है। 5-ए-साइड-फुटबॉल सिर्फ पुरुष के लिए है।
* एक बार फिर ओमारा डूरंड पर नज़र है – उन्हें ट्रैक क्वीन कहते हैं। क्यूबा की ये एथलीट दुनिया की सबसे तेज पैरालिंपियन है – 100 मीटर (11.40 सेकेंड), 200 मीटर (23.03 सेकेंड) और 400 मीटर (51.77 सेकेंड) टी 12 में वर्ल्ड रिकॉर्ड और 5 पैरालंपिक टाइटल तथा 11 वर्ल्ड टाइटल में तीन और गोल्ड जोड़ने की उम्मीद कर रही हैं।
* एथेंस 2004 में पैरालंपिक प्रोग्राम में शामिल होने के बाद से ब्राजील ने हर फुटबॉल 5-ए-साइड इवेंट का गोल्ड जीता है – वे फिर से टोकियो में पोडियम पर टॉप के लिए जोरदार दावेदार हैं।
* एक शानदार करियर के बाद (जिसमें 14 गोल्ड, 31 वर्ल्ड चैंपियनशिप टाइटल और 22 पैरापन अमेरिकी गोल्ड सहित 24 पैरालंपिक मैडल), डेनियल डायस ने घोषणा की है कि टोकियो 2020 के बाद रिटायर हो जाएंगे। ब्राजील के इस तैराक के कई मैडल जीतने की उम्मीद है।
* 6 एथलीट से बनी एक शरणार्थी (रिफ्यूजी) पैरालंपिक टीम हिस्सा लेगी – इसमें इब्राहिम अल हुसैन (सीरिया में जन्मे), आलिया इस्सा (सीरिया), परफेट हकीजिमाना (बुरुंडी), अब्बास करीमी (अफगानिस्तान), शाहराद नसाजपुर (ईरान) और अनस अल खलीफा (सीरिया) हैं – उनका नेतृत्व क्यूबा के शरणार्थी शेफ डी मिशन इलियाना रोड्रिग्ज करेंगे, जिन्होंने लंदन 2012 में यूएसए का प्रतिनिधित्व किया था।
*.चीन पैरालंपिक खेलों में लगातार पांचवीं बार मैडल टेबल में टॉप पर पहुंचना चाहता है। पिछली बार वे सिडनी 2000 में नंबर 1 नहीं थे – तब मेजबान ऑस्ट्रेलिया नंबर 1 था और चीन छठे नंबर पर।
* वर्ल्ड एंटी – डोपिंग एजेंसी (वाडा) के रूस पर चार साल के प्रतिबंध के कारण रूसी एथलीट – रूसी पैरालंपिक कमेटी का प्रतिनिधित्व करेंगे, जिसका संक्षिप्त नाम ‘RPC’ होगा।
* गुयाना पहली बार पैरालंपिक खेलों में हिस्सा लेगा। 
* पैरालिंपिक लोगो 25 अप्रैल 2016 को जारी  किया गया था। विश्ववास कीजिए शुरू में जिस लोगो को चुना था उसे  बदल दिया गया क्योंकि पता लगा कि उसका डिज़ाइन बेल्जियम में थिएटर डी लीज के लोगो से चोरी किया गया था।  
* मैस्कट (शुभंकर) सोमिटी है।  
* भारत भी इन खेलों में हिस्सा ले रहा है।
Feature image is symbolic-
Credit-Image by Pexels from Pixabay
 
– चरनपाल सिंह सोबती  
Show Buttons
Hide Buttons