वेन्यू जहां टोकियो ओलंपिक में मुकाबले होंगे !

 

कुल 42 वेन्यू में सभी इवेंट होंगी। इनमें से 25 पहले से मौजूद थे,10 को कामचलाऊ तैयार करवाया है और 7 नए सिरे से बनाए गए। यहां इनमें से 10 टॉप सबसे मशहूर का जिक्र कर रहे हैं :

 
ओलंपिक स्टेडियम : वहां इसे कोकु-रित्सु कहते हैं – जिसका अर्थ है “नेशनल”। 68,000 सीट वाला ये वही स्टेडियम है जिसे 1964 में टोकियो ओलंपिक के मुख्य स्टेडियम के तौर पर तैयार किया था। इसे अब आधुनिक बना दिया है।

पुराने स्टेडियम का उपयोग देश के सबसे बड़े खेल और एंटरटेनमेंट प्रोग्राम के लिए कर रहे थे। सुधार का काम नवंबर 2019 में पूरा हुआ । ये वेम्बली, मैराकाना या बर्ड्स नेस्ट को जापान का जवाब है। उद्घाटन और समापन समारोह के साथ-साथ एथलेटिक्स और फुटबॉल की मेजबानी करेगा। 
यह एक और ओलंपिक वेन्यू टोकियो मेट्रोपॉलिटन जिमनैजियम के बिलकुल करीब है- यहां  टेबल टेनिस की इवेंट होंगी।
 
योयोगी नेशनल जिमनैजियम : शहर में अपने खूबसूरत आर्किटेक्चर के लिए सबसे मशहूर बिल्डिंग में से एक है ये। इसे 1964 के खेलों में स्विमिंग और डाइविंग इवेंट के लिए बनाया था ।अब यहां हैंडबॉल और पैरालंपिक में व्हीलचेयर रग्बी और बैडमिंटन इवेंट होंगी।

निप्पन बुडोकन : 
योयोगी नेशनल जिम्नेजियम के करीब, ये जूडो इवेंट का वेन्यू है। बुडोकन ने ही 1964 में ओलंपिक प्रोग्राम में जूडो की शुरुआत की थी। इस बार भी यहाँ से एक नए खेल की ओलंपिक एंट्री होगी – कराटे।लगभग दो साल लग गए इसे आधुनिक बनाने में। 2019 वर्ल्ड जूडो चैंपियनशिप यहीं हुई थी।
इंटरनेशनल स्टेडियम योकोहामा : 2002 फीफा वर्ल्ड कप और 2019 रग्बी वर्ल्ड कप के फाइनल जैसे विश्व स्तरीय खेल आयोजन का अनुभव हासिल है इस स्टेडियम को – 72,327 सीट की क्षमता के साथ ये सबसे बड़ा  स्टेडियम है।सेंट्रल टोकियो से लगभग एक घंटे की दूरी पर है – फुटबॉल मैच यहीं होंगे।

कोकुगिकन एरेना : 
इसे जापानी सूमो का घर कहते हैं- ओलंपिक में ये बॉक्सिंग मुकाबलों का आयोजन करेगा। कहते हैं कोकुगिकन में आना जीवन भर याद रहने वाला अनुभव है – यहां दाखिल होना और बाहर निकलना कभी भूलते नहीं।

टोकियो एक्वेटिक्स सेंटर : 
जापानी तैराकी के पुराने आध्यात्मिक सेंटर के बिलकुल करीब तात्सुमी इंटरनेशनल स्विमिंग सेंटर नया है और यह किसी आश्चर्य से कम नहीं है। फरवरी 2020 में इसका निर्माण पूरा हुआ। जो नए वेन्यू बने उनमें से एक्वेटिक्स सेंटर सबसे आखिर में पूरा हुआ था।
 
इसकी एक बड़ी खास बात ये है कि  पूल की लंबाई और चौड़ाई जरूरत के अनुसार घटा और बढ़ा सकते हैं। कहते हैं टोकियो एक्वेटिक्स सेंटर में लाजवाब पूल हैं।

एरिएक और आओमी अर्बन स्पोर्ट्स पार्क : 
ये दोनों पार्क यूथ मूवमेंट से जुड़े हैं। एरिएक में BMX और स्केटबोर्डिंग का परिचय मिलेगा जबकि Aomi 3×3 बास्केटबॉल और स्पोर्ट्स क्लाइम्बिंग से जुड़ा है।

टोक्यो बे और एथलीट विलेज के पास हैं ये दोनों। जापानी इन नए इवेंट में मैडल की उम्मीद लगा रहे हैं। बीएमएक्स ट्रैक ओलंपिक के लिए एरिक अरबन स्पोर्ट्स पार्क का हिस्सा बनेगा।

Tsurigasaki सर्फिंग बीच : 
हालांकि इचिओनोमिया, चिबा प्रान्त को टोकियो ग्रुप से अलग कर दिया है पर यहां नज़ारा बड़ा खूबसूरत है। सर्फिंग की शुरूआत हो रही है इन ओलंपिक से।

सपोरो ओडोरी पार्क : 
टोकियो ओलंपिक के लिए सपोरो ओडोरी पार्क को दिसंबर 2019 में मैराथन और चलने की इवेंट के लिए प्रोग्राम में जोड़ा गया। यहां गर्मी कम होती है और एथलीट राहत महसूस करेंगे। शहर के आखिरी सिरे पर 20 किलोमीटर का लूप कोर्स बनाया है। दर्शक इसी से मैराथन का मजा लेंगे, जो जापान में सबसे लोकप्रिय ओलंपिक इवेंट में से एक है।
 
फुकुशिमा अजूमा बेसबॉल स्टेडियम : यहां सॉफ्टबॉल इवेंट देखने को मिलेगी। फुकुशिमा अजूमा बेसबॉल स्टेडियम खुद तो खूबसूरत है ही, आस पास के ग्रामीण इलाके भी बड़े खूबसूरत हैं।
-चरनपाल सिंह सोबती
Show Buttons
Hide Buttons