Love in Tokyo in Olympics!

ओलंपिक में ‘लव इन टोकियो’ का नज़ारा होगा 
 
क्या आप सोच सकते हैं कि टोकियो ओलंपिक के दौरान जॉय मुख़र्जी की सदाबहार फिल्म ‘लव इन टोकियो’ वाला नज़ारा देखने को मिल सकता है? और कोई नहीं, हीरो- हीरोइन दोनों 
भारत के और भारत की टोकियो जाने वाली टीम के दो खिलाड़ी, बस थोड़े से फर्क के साथ।
 
ये हैं आर्चर पेयर अतनु दास और दीपिका कुमारी जिन्होंने पिछले साल 30 जून को रांची में शादी की। शादी के बाद लॉक डाउन और ओलंपिक की तैयारी के कारण कहीं अकेले जाने का मौका नहीं मिला। अब टोकियो जा रहे हैं। गेम्स विलेज में बहरहाल दोनों अलग अलग विंग में होंगे। जबकि अतनु अपने दूसरे ओलंपिक (इससे पहले :रियो 2016) के लिए जा रहे हैं, दीपिका अपने तीसरे खेलों (इससे पहले : 2012 लंदन और रियो 2016) में हिस्सा ले रही है।
 
ये दूसरा मौका होगा कि भारत से कोई पति-पत्नी का जोड़ा ओलंपिक में हिस्सा लेगा- इससे भी बड़ा रिकॉर्ड ये बनेगा कि ओलंपिक में एक ही इवेंट में हिस्सा लेने वाले वे पहले आर्चर 
(तीरंदाज) दंपति भी होंगे। दोनों ने कई व्यक्तिगत मैडल जीते हैं, लेकिन उनका एक साथ जीता मैडल एक है- शंघाई, चीन में 2016 के आर्चरी वर्ल्ड कप में मिक्स्ड टीम इवेंट में ब्रॉन्ज़ जीता था।दीपिका ने बैंकॉक में नवंबर 2019 में एशियाई कांटिनेंट क्वालीफायर में गोल्ड जीतने के बाद ओलंपिक कोटा हासिल किया था।
 
2018 के बाद से एक दूसरे के नज़दीक, अतनु और दीपिका ने इरादा बनाया था कि टोकियो ओलंपिक के बाद शादी करेंगे पर तब ओलंपिक 2020 में होने थे। ओलंपिक एक साल आगे बढ़ गए तो दोनों ने पहले ही शादी कर ली। दोनों मानते हैं कि भले ही पति-पत्नी हैं, लेकिन वास्तव में पार्टनर हैं- एक ही लक्ष्य है दोनों के सामने।
 
पहली बार टाटा आर्चरी एकेडमी, जमशेदपुर में 2008 में मिले। डेटिंग कई साल बाद शुरू हुई। तीन साल की  डेटिंग में किसी की पता नहीं लगने दिया। इस तरह  इतने लंबे समय से एक-दूसरे को जानते हैं, गहरी दोस्ती है और एक दूसरे के + और – से अच्छी तरह से वाकिफ।  
 
भारत से और किस मिसाल का इस मामले में जिक्र हो सकता है? सबसे बेहतर मिसाल टेनिस खिलाड़ी लिएंडर पेस के माता-पिता जेनिफर और वेस पेस की है- उन्होंने भी अपनी शादी के बाद ओलंपिक में भाग लिया था। जेनिफर बास्केटबॉल खिलाड़ी और हॉकी मिडफील्डर वेस 1972 में म्यूनिख ओलंपिक में गए थे।अगर ओलंपिक से लौटने के बाद शादी की बात करें तो स्प्रिंटर मनजीत कौर और हॉकी खिलाड़ी गुरविंदर सिंह चंडी (जिन्होंने 2012 में लंदन ओलंपिक में  हिस्सा लिया) ने 2015 में शादी की। बैडमिंटन खिलाड़ी साइना नेहवाल और पारुपल्ली कश्यप ने ( जो 2016 के रियो ओलंपिक में थे) 2018 में शादी की।
 
अतनु साफ़ कहते हैं – ‘मैंने दीपिका से बहुत कुछ सीखा है। बड़ा कड़ा रवैया है उसका- अगर कुछ करना है, तो यह करना ही होगा।’ पश्चिम बंगाल के बारानगर में जन्मे अतनु सिर्फ बंगाली  बोलते थे जब 14 साल की उम्र में एकेडमी आए थे – दीपिका तब सिर्फ हिंदी ही बोलती थीं। ज्यादा बातचीत कहाँ हुई? दीपिका ने कहा- ‘वह जानता है मुझे क्या पसंद है और मुझे पता है कि उसे क्या पसंद है। हम एक साथ यात्रा करते हैं, एक साथ ट्रेनिंग लेते हैं, एक साथ मुकाबला करते हैं और एक साथ जीतते हैं।’
 
भारत ने ओलंपिक में कभी भी आर्चरी में मैडल नहीं जीता है। क्या ये दंपति नया इतिहास लिखेंगे? ग्वाटेमाला सिटी में अप्रैल 2021 में दोनों ने वर्ल्ड कप में व्यक्तिगत गोल्ड जीतकर साथ साथ कामयाबी का इतिहास लिखना शुरू के दिया है।अगली मंज़िल टोकियो है।  
 
– चरनपाल सिंह सोबती
Show Buttons
Hide Buttons