If Kids dream of Virat Kohli like Fitness …Must know this new initiative !

“फिट इंडिया स्कूल वीक” यानि कि स्कूल से ही फिटनेस को शुरू करना है 

 
शुरू से बताया जाता है सही फिटनेस कामयाबी के रास्ते पर चलने की पहली सीढ़ी है तब भी देश में फिटनेस के लिए वह जुनून और जोश नज़र नहीं आता जो जरूरी है। काम का दबाव , समय की कमी और सही जानकारी न होना कुछ ऐसी वजह हैं जिससे देश में फिटनेस के लिए वह क्रांति नज़र नहीं आई जो जरूरी है।सही फिटनेस एक आदत बने – इसीलिए सरकार ने स्कूली स्तर पर ही फिटनेस की मुहिम शुरू की और उसी का नतीजा है फिट इंडिया स्कूल वीक।दिसंबर का महीन शुरू हो गया और इसी के साथ पूरे देश के स्कूल में फिट इंडिया स्कूल वीक का आयोजन शुरू हो गया।स्कूल अपने लिए अलग अलग हफ्ते में , इस महीने के दौरान, ये फिटनेस वीक मना रहे हैं। 
 
दिसंबर का महीना शुरू होने से पहले ही खेल मंत्री किरेन रिजिजू ने फिट इंडिया स्कूल वीक का दूसरा एडिशन शुरू कर दिया था – उस मौके पर फिट इंडिया मिशन के निदेशक एकता विश्नोई और सीबीएसई के अध्यक्ष मनोज आहूजा भी मौजूद थे। एक बार फिर  खेल मंत्री ने स्कूली बच्चों को फिट इंडिया आंदोलन में हिस्सा लेने का जोश दिलाया और कहा कि देश के आगे बढ़ने के लिए जरूरी है सभी फिट हों।फिजिकल एक्सरसाइज और खेल को को बच्चे अपने रोज़ के टाइम टेबल  में शामिल करें – यही है इस मुहिम का लक्ष्य क्योंकि स्कूल वह पहली जगह है जहाँ आदतें बनती हैं। 
 
29 अगस्त 2019 को माननीय प्रधान मंत्री ने राष्ट्रव्यापी “फिट इंडिया मूवमेंट” शुरू किया था और तब फिट इंडिया स्कूल वीक प्रोजेक्ट पिछले साल नवंबर में शुरू किया गया। इसमें देश भर के 15,000 से अधिक स्कूलों ने इसमें हिस्सा लिया था। इन दिनों कोविड -19 महामारी के चलते और स्कूल खुद ऑनलाइन चल रहे हैं तो इसी को ध्यान में रखते हुए इस बार सभी एक्टिविटी वर्चुअल मोड पर चल रही हैं।इस प्रोजेक्ट में हिस्सा लेने के लिए स्कूलों को https://fitindia.gov.in/fit-india-school-week पर अपना  रजिस्ट्रेशन  कराना है।फिर फिट इंडिया स्कूल वीक मनाने के लिए दिसंबर 2020 में किसी एक हफ्ते को चुनना है और तब एक्टिविटी लिस्ट में से अलग अलग एक्टिविटी को  रोज़ चलाना है। इस साल के स्कूल वीक  प्रोग्राम में एक्टिविटी लिस्ट में एरोबिक्स, पेंटिंग, क्विज़ / डिबेट्स, डांस, स्टेप-अप चैलेंज भी हैं। फिट इंडिया स्कूल वीक में  दिखाई कोशिश के लिए स्कूलों को रैंकिंग मिलेगी और बाद में इनाम भी ।
 
फिट इंडिया स्कूल वीक 2020 की कुछ और खास बातें :  
1.स्कूल को कोशिश करनी है कि सिर्फ स्कूल में पढ़ने वाले ही नहीं, उनके अभिभावक, स्कूल स्टाफ और मैनेजमेंट भी प्रोग्राम में पूरे जोश से हिस्सा लें।
2. स्कूल अपनी वेबसाइट पर “फिट इंडिया स्कूल वीक 2020” नाम से एक नया पेज बनाएं और हर रोज़ वीक की सभी एक्टिविटी की रिपोर्ट और इससे संबंधित फोटो / वीडियो  को अपलोड करें।
3. स्कूलों को https://fitindia.gov.in/fit-india-school-week पर रजिस्ट्रेशन के बाद सभी एक्टिविटी से संबंधित फोटो और वीडियो लिंक अपलोड करना है।
4. अपना “फिट इंडिया स्कूल वीक 2020” पूरा होने पर रजिस्टर्ड स्कूल एक डिजिटल सर्टिफिकेट डाउनलोड कर सकते हैं। 
5. स्कूल इस वीक की सभी एक्टिविटी से संबंधित फोटो और वीडियो लिंक को अपने सोशल मीडिया चैनलों पर #NewIndiaFitIndia और टैग @FitIndiaOff के साथ साझा / पोस्ट  करें। 
 
सरकार तो शुरुआत कर सकती है, स्कूल उसमें मदद कर सकते हैं पर असली हिस्सेदारी तो स्कूल में पढ़ने वालों की है। वे इसे एक प्रोजेक्ट न समझें, फिटनेस की ये आदत आगे बहुत काम आएगी। 
 
– चरनपाल सिंह सोबती