आईपीएल 2020 के इस स्कोर कार्ड पर भी तो ध्यान देना होगा !

आईपीएल 2020 के इस स्कोर कार्ड पर भी तो ध्यान देना होगा

आईपीएल 2020 के स्कोर कार्ड की बात करें तो अपनी अपनी पसंद से पॉइंट्स टेबल,सबसे ज्यादा रन या सबसे ज्यादा विकेट लेने वालों की लिस्ट का जिक्र होगा।एक और बड़ा महत्वपूर्ण  स्कोर कार्ड है उनकी गिनती का जो आईपीएल 2020 के दौरान चोटिल हो रहे हैं।आईपीएल 2020 का दूसरा हॉफ शुरू हो चुका है और इस बात को इस तरह से भी कह सकते हैं कि अब टीम इंडिया का कहीं महत्वपूर्ण ऑस्ट्रेलिया टूर शुरू होने में ज्यादा दिन नहीं रह गए।स्कोर कार्ड यह है कि टीम इंडिया के दो विकेट गिर चुके हैं और तीसरा विकेट चोटिल की लिस्ट में है और इनकी तकलीफ़,इन्हें कितनी जल्दी 100 प्रतिशत फिट करेगी – कोई नहीं जनता। 


सिर्फ भारतीय खिलाड़ियों की बात करते हैं।शुरुआत अमित मिश्रा और भुवनेश्वर कुमार के चोटों के कारण आईपीएल 2020 से बाहर होने से हुई।उसी समय  ही पता लग गया था कि  भुवनेश्वर तो इस वजह से ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए टीम इंडिया में लौटने की दावेदारी से भी बाहर।सीनियर लेग स्पिनर अमित मिश्रा और तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार क्रमशः दिल्ली कैपिटल और सनराइजर्स हैदराबाद के लिए आईपीएल 2020 में खेल रहे थे।  
अमित की रिंग फिंगर में फ्रैक्चर हुआ,वहीं भुवनेश्वर को 2 अक्टूबर को जांघ की मांसपेशियों में चोट लगी – चेन्नई सुपर किंग्स के विरुद्ध मैच से पहले। भुवनेश्वर की चोट कितनी घातक है अभी इस बारे में कोई ऑफिशियल रिपोर्ट नहीं आई पर अंदाज़ा ये है कि पूरी तरह से ठीक होने  में 6-8 हफ्ते लग सकते  हैं।

एक सीनियर बोर्ड अधिकारी ने कहा – ” यह  चोट शायद उन्हें भारत के ऑस्ट्रेलिया दौरे से बाहर कर सकती है।  “
शरू में कहा गया कि चोट के बावजूद भुवनेश्वर यूएई में ही रहेंगे क्योंकि बीसीसीआई की मेडिकल टीम के प्रतिनिधि के तौर पर भारतीय टीम के फिजियो नितिन पटेल वहीं हैं। चूंकि वे सेंट्रल कॉन्ट्रेक्ट लिस्ट वाले क्रिकेटर हैं इसलिए उनकी फिटनेस पर पूरी तरह से बीसीसीआई की नजर रहेगी। पिछले एक साल से ज्यादा से भुवनेश्वर टीम से बाहर हैं और आईपीएल के दौरान ही तो वापसी की।वह इस साल के शुरु में न्यूजीलैंड दौरे पर जाने से भी चूक गए थे ख़राब फिटनेस के कारण ।


दूसरा विकेट तब गिरा जब प्रमुख तेज गेंदबाज इशांत शर्मा का भी ऑस्ट्रेलिया जाना डांवा- डोल  हो गया – उन्हें टीम प्रेक्टिस के दौरान दर्द हुआ।इशांत शर्मा  ने पसलियों में दर्द की शिकायत की और 12 अक्टूबर को आईपीएल 2020 से बाहर हो गए।आईपीएल 2020 में इशांत दिल्ली केपिटल्स के लिए सिर्फ एक मैच में दिखाई दिए – सनराइजर्स हैदराबाद  के खिलाफ। उसमें भी विकेट नहीं ले सके।
जब दो विकेट गिरे तो बोर्ड ने कहा कि दोनों बेंगलुरु में एनसीए में रिहेबिलिटेशन में रहेंगे।रिपोर्ट है कि इशांत तीन हफ्ते तक गेंदबाजी नहीं कर पाएंगे पर रिकॉर्ड बताता है कि इस तरह की चोटें एक खिलाड़ी को दो महीने के लिए बाहर रहने पर मजबूर कर देती हैं और उस पर न तो उम्र इशांत के साथ है और न ही वे बड़े अच्छी फिटनेस वाले क्रिकेटर हैं। इशांत को भी इस साल की शुरुआत में चोट लगी थी – रणजी ट्रॉफी के खेल के दौरान अपने घुटने  को मोड़ लिया और टीम इंडिया के न्यूजीलैंड दौरे पर जाना मुश्किल में पड़ गया था।गए और न्यूजीलैंड के खिलाफ पहला टेस्ट मैच खेला लेकिन उसी चोट ने उन्हें क्राइस्टचर्च के दूसरे टेस्ट से बाहर कर दिया।अगर सिर्फ टीम इंडिया की बात करें तो इशांत टेस्ट टीम का एक ख़ास हिस्सा रहे हैं – 97 टेस्ट में 297 विकेट इसका सबूत हैं । 

उम्मीद है कि भारतीय चयनकर्ता इस महीने के आखिर में ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए भारत की टीम  चुनेंगे – अब देखना है कि क्या भुवनेश्वर और इशांत शर्मा  टीम में जगह बना पाते  हैं ? 


इस तरह सच्चाई ये निकली कि दोनों भुवनेश्वर और इशांत शर्मा पूरी तरह फिट नहीं थे पर आईपीएल 2020 के पैसे वाले कॉन्ट्रेक्ट ने उन्हें ऑस्ट्रेलिया टूर के महत्व को नज़रअंदाज़ कर  आईपीएल 2020 में खेलने के लालच में डाल दिया।लॉकडाउन ने भी उनकी मदद नहीं की।ये पहली बार नहीं हुआ जबकि टॉप क्रिकेटरों ने आईपीएल में खेलने का लालच किया और नुक्सान टीम इंडिया ने उठाया। 

अभी ये बात हो ही रही थी कि रिषभ पंत को दिल्ली केपिटल्स – राजस्थान रॉयल्स मैच में  चोट लगी – टीम मैनेजमेंट ने कहा कि पंत कम से कम एक हफ्ते के लिए बाहर रहेंगे।पंत वह खिलाड़ी हैं जिन्हें तीनों तरह की क्रिकेट में टीम इंडिया में जगह का सबसे जोरदार दावेदार गिना जा रहा है।अब धोनी तो हैं नहीं तो सिर्फ एक टूर का नहीं लंबे समय का विकेटकीपर ढूंढना है। 

कहीं न कहीं, इस सारे नज़ारे में बोर्ड के फिटनेस मैनेजमेंट सिस्टम पर भी सवाल उठता है।क्या ये जरूरी नहीं कि जो सेंट्रल कांट्रेक्ट लिस्ट में हैं उनकी आईपीएल के दौरान फिटनेस पर बोर्ड की मेडिकल टीम की नज़र रहे – ख़ास तौर पर तब तो और भी ज्यादा जब आईपीएल के फ़ौरन बाद टीम इंडिया को किसी बड़ी और महत्वपूर्ण सीरीज / टूर्नामेंट में हिस्सा लेना है। नहीं देखेंगे तो इसी तरह विकेट गिरते रहेंगे,स्कोर कार्ड ख़राब होता रहेगा और नुक्सान टीम इंडिया का होगा। 


– चरनपाल सिंह सोबती 

SPORTSNASHA
www.sportsnasha.com is a venture of SRC SPORTSNASHA ADVISORS PVT LTD. It is a website dedicated to all sports at all levels. The mission of website is to promote grass root sports.
http://www.sportsnasha.com