These players are not in IPL but bowling at IPL nets!

IPL 2020 में होकर भी इससे दूरी –  बेकार नहीं जाएगी 

अगर भारत के लिए वन डे इंटरनेशनल क्रिकेट खेले कुछ आख़िरी गेंदबाज़ के नाम पर नज़र डालें तो ज्यादातर नाम में एक बड़ी ख़ास समानता देखने को मिलेगी।नाम खलील अहमद का हो या नवदीप सैनी का – समानता ये है कि ये कई दिनों तक टीम इंडिया के नेट्स गेंदबाज़ बनकर नेट्स पर बल्लेबाज़ों को अपनी गेंदों पर प्रेक्टिस कराते रहे।ये मेहनत बेकार नहीं गई और जैसे ही टीम में जरूरत बनी तो ये कप्तान की पहली पसंद थे। खुद भी बेहतर बल्लेबाज़ों को गेंदबाज़ी करना इनके लिए बड़ी अच्छी ट्रेनिंग साबित हुआ। 

यही नज़ारा इन दिनों आईपीएल 2020 में है।बोर्ड ने तो हर टीम में 24 खिलाड़ी ही शामिल करने की छूट दी पर हर टीम में वास्तव में 30 के आस -पास खिलाड़ी हैं। इन फालतू खिलाड़ियों को सपोर्ट स्टाफ गिन  रहे हैं पर वास्तव में ये नेट्स गेंदबाज़ हैं। आईपीएल 2020 का यूएई जाना , देश के उन कई युवा गेंदबाज़ों के लिए वरदान साबित हुआ जो आईपीएल  कॉन्ट्रेक्ट तो हासिल नहीं कर पर आईपीएल 2020 में शामिल हैं।
आईपीएल 2020 पर बायो बबल की शर्त के कारण यूएई से गेंदबाज़ों को ले नहीं सकते थे , इसलिए शुरू से टीम के साथ नेट्स गेंदबाज़ रखना जरूरी हो गया था।इस लिस्ट में  ज्यादातर प्रथम श्रेणी, अंडर -19 और अंडर -23 राज्य स्तर के क्रिकेटर  है।  कुछ नाम देखिए:
चेन्नई सुपर किंग्स : वे तो शुरू में 10 गेंदबाज़ ले गए थे।  कोलकाता नाइट राइडर्स :वे तो शुरू में 10 गेंदबाज़ ले गए थे। दिल्ली कैपिटल : वे 6 गेंदबाज़ ले गए। उनकी लिस्ट में तो सीनियर प्रदीप सांगवान भी हैं जो 4 आईपीएल  टीम के लिए खेल चुके हैं। खब्बू सीमर पवन सुयल ,प्रांशू विजयवरण ,रेलवे के सीमर हर्ष त्यागी का भी नाम है।किंग्स इलेवन  पंजाब : उनकी लिस्ट में बंगाल के रणजी क्रिकेटर सायन  घोष का भी नाम है।  
रॉयल चेलेंजर्स बंगलूर : अंडर 19 क्रिकेटर आदित्य ठाकरे और सुशांत मिश्रा , हरियाणा के अमन कुमार ,सौराष्ट्र के चेतन सकारिया , कर्नाटक के प्रवीन  दुबे  और सुशांत हेगड़े उनकी लिस्ट में हैं। मुंबई इंडियंस : उनकी लिस्ट में अगर एक नाम अर्जुन तेंदुलकर का है तो यूएई के लिए इंटरनेशनल क्रिकेट खेल चुके जहूर खान (17 वन डे , 22 टी 20 ) का भी है। उन्हें तो 2014 में टीम इंडिया के नेट्स पर भी देखा गया था। राजस्थान रॉयल्स : उनकी लिस्ट में रणजी क्रिकेटर आकाश दीप का भी नाम है।  

लिस्ट बहुत लंबी है पर मौका कम नहीं। विश्वास कीजिए कि उत्तर पूर्वी राज्यों में क्रिकेट प्रेमी जितनी बेताबी से आईपीएल मैचों की रिपोर्ट पढ़ते हैं,उतनी बेताबी से अपने 4 गेंदबाज़ों की नेट्स पर गेंदबाज़ी के बारे में पढ़ते हैं – राजस्थान रॉयल्स के लिए जीतूमोनी कलिता (लखीमपुर) , राहुल सिंह (सिल्चर ) और मृणमय दत्ता (नागांव) तथा सनराइजर्स  हैदराबाद के लिए मुख़्तार हुसैन ( डिब्रूगढ़ ) खेल रहे हैं। 
नेट्स पर बहाया पसीना इन सभी के काम आएगा।
– चरनपाल सिंह सोबती  

SPORTSNASHA
www.sportsnasha.com is a venture of SRC SPORTSNASHA ADVISORS PVT LTD. It is a website dedicated to all sports at all levels. The mission of website is to promote grass root sports.
http://www.sportsnasha.com