फोकस की कमी में एक टेलेंट बेकार हो रही है !


अगर हार्दिक पांड्या का क्रिकेट परिचय देखें तो टैग लाइन में आल राउंडर लिखा है – दांए हाथ के बल्लेबाज़ और मीडियम फ़ास्ट गेंदबाज़।आईपीएल 2020 सही मायने में ऑस्ट्रेलिया टूर की तैयारी है क्योंकि दुबई से ही तो सीधे ऑस्ट्रेलिया जाना है।आईपीएल 2020 में दिखाई क्रिकेट न सिर्फ टीम चुनने में सलेक्टर्स की मदद करेगी,ये भी बताएगी कि खिलाड़ी उस मुश्किल टूर के लिए कितना तैयार और फिट है हालाँकि ऑस्ट्रेलिया में अलग तरह की क्रिकेट खेलनी है। 
हार्दिक पांड्या का आईपीएल 2020 में रिकॉर्ड :9 मैच में 164 रन और एक भी ओवर नहीं फेंका।
शुरू में कहा गया कि टीम को हार्दिक की गेंदबाज़ी की जरूरत नहीं पर बहुत जल्दी मुंबई इंडियंस के कैंप से ये पता लग गया कि हार्दिक गेंदबाज़ी के लिए फिट नहीं।गेंदबाज़ी वे कर नहीं रहे , बल्लेबाज़ी में ऐसा कुछ किया नहीं कि मुंबई इंडियंस की अब तक की कामयाबी के लिए जिम्मेदार खिलाड़ियों में उन्हें एक गिन लें।तो किस दम पर वे टीम इंडिया में आल राउंडर के तौर पर जगह के हक़दार हैं ? सबसे ख़राब बात ये कि हार्दिक अपने विकेट की कीमत को न समझने की गलती कर रहे हैं।जिस आईपीएल 2020 में नए युवा क्रिकेटर अपनी बेहतर टेलेंट दिखा रहे हैं , हार्दिक की क्रिकेट में लापरवाही की शिकायत कर रहे हैं जानकार और लगता है हार्दिक का फोकस कहीं और है।जब तक वे अपने विकेट की कीमत नहीं समझेंगे-अपनी सही टेलेंट नहीं दिखा पाएंगे। 
आलराउंडर तो वे जो एकदम टीम की क्रिकेट बदल देते हैं।क्या विराट कोहली की टीमों के लिए ऐसा कोई आलराउंडर है ? इस सवाल का ज्यादातर जवाब यही कि कोई नहीं है। ऐसा क्यों ?
वह हार्दिक पांड्या कहाँ गए जिनके बारे में कुछ ही महीने पहले सभी चिल्ला रहे थे – भारत को एक गज़ब का आलराउंडर मिल गया है,भारत को अगला कपिल देव मिल गया है।अगर वे  कपिल देव की झलक भी हैं तो कहाँ हैं? क्रिकेट की ख़बरों में कहाँ है उनका जिक्र?शायद सही फोकस की कमी है।

ये ठीक है कि हार्दिक पांड्या को पेज 3 सेलिब्रिटी होना अच्छा लगता है।नए घर की फोटो, महंगी नई गाड़ियों की फोटो ,नई महँगी घड़ियों की फोटो, कॉफ़ी विद करन का विवाद और उनके कुत्तों की फोटो ..अभी ये सिलसिला चल ही रहा था कि खूबसूरत मॉडल नतासा स्टेनकोविच के साथ शादी और उसके बाद बेबी की खबर।ऐसे में क्रिकेट शायद पीछे रह  गई?

इसी क्रिकेट ने इतनी पहचान दिलाई कि नया घर,महंगी नई गाड़ियां, महँगी घड़ियां, कॉफ़ी विद करन में हिस्सा लेने का मौका और खूबसूरत मॉडल नतासा स्टेनकोविच मिले।क्रिकेट ही नज़रअंदाज़ हो गई तो क्या होगा ? 11  टेस्ट में 532 रन और 17 विकेट ,54 वन डे में 957 रन और 54 विकेट तथा 40 टी 20  में 310  रन और 38 विकेट बड़ी साधारण सी औसत से कतई ऐसे  नहीं कि उन्हें भारत का बेन स्टोक्स कह दें।अभी बहुत लंबी मंज़िल तय करनी है। ऐसी क्रिकेट खेलनी है कि अपने खेल से मैच का नतीजा बदल दें।अगर ऐसा है तो पेज 3 से निकलना होगा। 
अब ये हार्दिक पांड्या की जिम्मेदारी है कि आलोचकों का मुंह बंद कराएं पर उसके लिए क्रिकेट की ख़बरों में आना होगा। अपना फोकस बदलना होगा। पेज 3 चर्चा दिला सकता है, टीम इंडिया में जगह नहीं। – चरनपाल सिंह सोबती 

SPORTSNASHA
www.sportsnasha.com is a venture of SRC SPORTSNASHA ADVISORS PVT LTD. It is a website dedicated to all sports at all levels. The mission of website is to promote grass root sports.
http://www.sportsnasha.com