किस्सा दो रिटायर और ‘ यू टर्न ‘ का !


अभी IPL 2020 शुरू ही हुई है लेकिन रिटायर होने वाले खिलाड़ियों के अपने फैसले से ‘ यू टर्न ‘ लेने के किस्से का जिक्र जरूरी हो गया है।IPL 2020 का पहला मैच चेन्नई सुपर किंग्स और मुंबई इंडियंस के बीच था जिसमें चेन्नई सुपर किंग्स की सनसनीखेज जीत में मैच जीतने वाली बल्लेबाज़ी की प्लेयर ऑफ़ मैच अंबाती रायडू ने – 48 गेंद में 71 रन 6 चौके और 3 छक्के के साथ।कैसे खेल रहे हैं अंबाती रायडू इस IPL 2020 में क्योंकि जुलाई 2019 में ही तो उन्होंने कहा था कि वे हर तरह की क्रिकेट से रिटायर हो रहे हैं ?  
लगभग दो साल दावेदार बने रहने के बाद आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019  टीम में न लिए जाने की निराशा और उस पर टूर्नामेंट के बीच में दो बार जगह बनने के बावजूद न बुलाए जाने पर वे बौखलाए और एक दम रिटायर हो गए।वे IPL 2020 में खेल इसलिए रहे हैं क्योंकि कुछ ही दिन बाद यू-टर्न लिया और इंडियन प्रीमियर लीग के जरिए सफ़ेद गेंद वाली क्रिकेट में वापसी जाहिर कर दी। नतीजा – आईपीएल 2020 में चेन्नई सुपर किंग्स की टीम में। 
हर किसी को अंदाजा है कि किन हालत में और किस तरह के मानसिक दबाव में उन्होंने रिटायर होने का फैसला लिया।इसलिए उस बारे में ज्यादा लिखने की जरूरत नहीं। ख़ास बात ये है कि अंबाती रायडू का फैसला गलत मुकाम पर और गुस्से में लिया गया फैसला था। इसलिए वास्तव में गलती को सुधारा।ये IPL 2020 के पहले मैच में ही पता लग गया। 
जिस दूसरे रिटायर और ‘ यू टर्न ‘ का जिक्र जरूरी है वह युवराज सिंह के साथ जुड़ा है।उनका नाम लेते ही एक ऐसे जांबाज़ क्रिकेटर की छवि सामने आ जाती है जिसके बैट में दम था और कई बेमिसाल प्रदर्शन किए।304 वन डे इंटरनेशनल , 58 टी 20 इंटरनेशनल और 40 टेस्ट  की गिनती अपने आप बता देती है कि करियर कैसा था और भारतीय क्रिकेट में क्या योगदान दिया ?2000 में आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी में टॉप ऑस्ट्रेलियाई टीम के खिलाफ शानदार 84 रन के साथ चमके।दक्षिण अफ्रीका में भारत की 2007 वर्ल्ड टी 20 जीत में ख़ास भूमिका निभाने वाले क्रिकेटरों में से एक थे, स्टुअर्ट ब्रॉड के एक ओवर में 6  छक्के उड़ाते हुए, सबसे तेज 50 रन बनाए।ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 30 गेंदों में उनके 70 ने भारत को फाइनल में पहुँचाया जहां पाकिस्तान को हराया।2011 में,वर्ल्ड कप में प्लेयर ऑफ़ द टूर्नामेंट थे। आज टी 20 लोकप्रियता के जिस  मुकाम पर है उसके लिए जिम्मेदार क्रिकेटरों में से एक हैं। 
इसी के साथ सच्चाई ये कि इंटरनेशनल क्रिकेट की तो बात अलग है, उनका IPL ग्राफ भी लगातार नीचे जा रहा था। आईपीएल के दो लगातार नीलाम में रूपये 14 और रूपये 16 करोड़ में बिकने वाला क्रिकेटर 2019 में बस बाल बाल बचा और आखिरी राउंड में मुंबई इंडियंस ने रूपये 1 करोड़ में खरीदा। तो अब जबकि वे रिटायर होकर बोर्ड की पालिसी में विदेशी लीग में भी खेल चुके हैं , तो क्यों ‘ यू टर्न ‘ लेना चाहते हैं ? कहीं ये टी 20 क्रिकेट में पंजाब की मदद करते करते ,किसी प्रतिभाशाली और युवा क्रिकेटर का रास्ता रोकने वाला किस्सा न बन जाए। 
दोनों तरह की वापसी के और भी कई किस्से हैं और नतीजा भी अलग – अलग। 
– चरनपाल सिंह सोबती

SPORTSNASHA
www.sportsnasha.com is a venture of SRC SPORTSNASHA ADVISORS PVT LTD. It is a website dedicated to all sports at all levels. The mission of website is to promote grass root sports.
http://www.sportsnasha.com