स्टुअर्ट ब्रॉड का रिकॉर्ड तो बन गया पर इसके बाद …


वेस्टइंडीज पर टेस्ट सीरीज में इंग्लैंड की जीत में जो ख़ास उपलब्धि रिकॉर्ड हुईं , उनमें से एक ख़ास ये थी कि इंग्लैंड के सीमर  स्टुअर्ट ब्रॉड  ने  500  वां विकेट लिया। एक समय था जब गेंदबाज़ का 200- 300 विकेट लेना ही बहुत बड़ी बात समझा जाता था। कर्टनी वाल्श के 500 विकेट लेने वाला पहला गेंदबाज़ बनने के बाद से ये मंज़िल भी पार होती गई और ये रिकॉर्ड बनाने वाले ब्रॉड 7 वे गेंदबाज़ बने। इतना ही नहीं दो 500 विकेट लेने वाले सीमर के एक साथ टेस्ट खेलने का रिकॉर्ड भी बना। ये ऐसी बातें हैं जिनके बारे में कभी सोचा भी नहीं गया था। मानचेस्टर का तीसरा टेस्ट ख़त्म होने पर जेम्स एंडरसन के नाम 589 और ब्रॉड के नाम 501 विकेट थे। 
इस उपलब्धि की चर्चा में इस बात पर किसी ने ध्यान नहीं दिया कि समय खेल रहे बाकी के गेंदबाज़ किस मंज़िल तक पहुँचे  हैं और 500 विकेट  लेने वाला अगला गेंदबाज़ कौन बन सकता है ? ये बड़ी चिंता वाला नज़ारा है और टी 20 के इस दौर में हो सकता है अगले कई साल तक कोई गेंदबाज़ इस 500 विकेट के रिकॉर्ड पर न पहुँच पाए। 
अगर इस समय खेल रहे   सीमर देखें तो टॉप पर भारत के इशांत शर्मा हैं 297 विकेट के साथ  और वे लगभग 32  साल के हो चुके हैं। कितना खेलेंगे ?अगर वे अपनी मौजूदा प्रति टेस्ट 3. 06 विकेट की तेजी को बनाए  भी रखते हैं तो 500 विकेट पर पहुँचने के लिए उन्हें कम से कम 66 टेस्ट और खेलने होंगे। क्या ये संभव है ?  भारतीय उपमहाद्वीप की धीमे पिचों पर तो ये और भी मुश्किल है। 
उनके बाद  सीमर में नूज़ीलैण्ड के टीम साउथी (284 ), ट्रेंट बोल्ट (267 ) और नील वेगनर (206 ) तथा वेस्टइंडीज के केमर रोश (201 ) हैं।  ये भी कितना खेलेंगे ? नील  वेगनर इनमें सबसे बड़े हैं लगभग 34 साल की उम्र के साथ और रोश  सबसे छोटे 30  साल के पर उनके लिए मंज़िल अभी बहुत  दूर है। 
अगर इस चर्चा में स्पिनरों को भी जोड़ लें तो हो सकता है ये रिकॉर्ड बनता दिखाई दे जाए। टॉप पर ऑस्ट्रेलिया के नेथन लियन  (390 ) और भारत के आर अश्विन (365  ) हैं। इनमें से  नेथन लियन   33 साल की उम्र पर पहुँच रहे हैं और आर अश्विन  33 साल को पार कर चुके हैं।  आर अश्विन को तो भारत की टीम में ही  नियमित जगह नहीं मिल रही। 
इस तरह मौजूदा गेंदबाज़ों में से हाल फिलहाल कोई इस रिकॉर्ड के करीब या पहुँचने का दावेदार नज़र नहीं आ रहा। देरी से टेस्ट करियर शुरू होना  गेंदबाज़ से रिकॉर्ड बनाने का मौका छीन  लेता है। ब्रॉड ने अपना पहला टेस्ट 21 साल 168 दिन की उम्र में खेला था और आश्विन ने 25 साल 50 दिन की उम्र में। इसलिए अगली मंज़िल के तौर पर हाल फिलहाल एंडरसन के 600 विकेट के रिकॉर्ड पर ही उम्मीद लगाएं।

चरनपाल सिंह सोबती Charanpal Singh Sobti

SPORTSNASHA
www.sportsnasha.com is a venture of SRC SPORTSNASHA ADVISORS PVT LTD. It is a website dedicated to all sports at all levels. The mission of website is to promote grass root sports.
http://www.sportsnasha.com